Home आयुर्वेद योग शास्त्र

योग शास्त्र

आयुर्वेद में तुलसी का धन्वन्तरी प्रयोग – कठिन बीमारियों में मिलता है अचूक लाभ !

शास्त्रानुसार तुलसी के विभिन्न प्रकार के पौधे मिलते है उनमें श्रीकृष्ण तुलसी, लक्ष्मी तुलसी, राम तुलसी, भू तुलसी, नील तुलसी, श्वेत तुलसी, रक्त तुलसी, वन तुलसी, ज्ञान तुलसी मुख्य रूप से विद्यमान है सबके गुण अलग अलग है शरीर में नाक कान वायु कफ ज्वर खांसी और दिल की बिमारिओं पर खास प्रभाव डालती है

आयुर्वेद का सूत्र पालन से स्वस्थ रहे मानव जीवन – दिनचर्या के प्रमुख नियम!

आजकाल के प्रतियोगिता मय समाज में हमे दिनभर आमदानी के लिए अस्त् व्यस्त रहना परता है, इस भाग् दौर भरी जिन्दगी में हमें ना तो हामारी खुदकी स्वस्थ के बारे में ध्यान रहता है ; और ना ही हम भारत के सु प्राचीन एवं पारंपरिक दिन् चर्या का पालन कर पाते है !

IGNORANCE IS BLISS – To Be Or Not To BE.

BJP and its parent body RSS is now in its ideological mode. As their socio economic agenda being ploughed the Indian soil by putting the yoke in two self contradictory ideologies of RELIGION and CAPITALISM together, struggling to move forward. So they wish to survive by using its old rotten fertilizer of Hindutva ideology.

भारतीय योग की पद्धत! कठिन दर्द का इलाज़ ये हस्त मुद्रा !

भारतीय योग की पद्धत ने विश्व को अनेक आन्मोल तंत्र ज्ञान दिया ! प्राचीन ऋषि मुनियों ने अनेक वर्षो के कठिन परिश्रम के द्वारा एवं किसी भी प्रकार के तांत्रिक सुबिधा के सहारे लिए बिना इन अनमोल रत्नों को खोज निकाले थे ; जो आज काल के अंध धन् तांत्रिक मुनाफे खोरी की प्रतियोगिता में खो कर रहे गए ! विदेशी कोम्पन्यियो ने हामारे आपने इस योग शिक्षा को आपनो से ही दूर कर दिया !

“गोमांस खाने से होता है कैंसर वो दिल की बीमारी का भारी खतरा, सुख-चैन भी नहीं मिलता जीवन में ” – महामंडलेश्वर स्वामी डॉ....

"गोमांस खाने से होता है कैंसर का भारी खतरा, सुख-चैन भी नहीं मिलता जीवन में " समाज विकास संवाद के प्रतिनिधि सौमेन ऍम. से एक विशेष मुलाखत के दौरान ऐसा दाबा किया है गोरक्ष नाथ पीठ के पीठाधीश महंत योगी आदित्य नाथ जी के परम परिचित एवं  हरिद्वार के जुना आखारा के महामंडलेश्वर स्वामीजी डॉ. उमाकंतानंद सरस्वती ! राष्ट्र धर्म संरक्षण के प्रति जिनकी अवदान अतुलनीय है !

हार्ट अटैक से बचने और दिल स्वस्थ रखने का आयुर्वेदिक इलाज !

अदरक (ginger juice) -  (यह खून को पतला करता है। यह दर्द को प्राकृतिक तरीके से 90% तक कम करता हें।)लहसुन (garlic juice)- (इसमें मौजूद allicin तत्व cholesterol व BP को कम करता है। वह हार्ट ब्लॉकेज को खोलता है।)

JALLIKATTU – an ancient religious & cultural event for Tamil Communities.

According to the Ancient Tamil Literature Jallikattu was known as “eru thazhuvuthal” (hugging the bulls) in in Tamil Nadu during ancient times.This practice has clearly recorded  in the Sangam Literature of Tamils.

धूम्रपान का त्याग करने से ही हो सकता है अस्थमा में बचाव, दूर होता है अनिद्रा रोग!

धूम्रपान का त्याग करने से ही हो सकता है अस्थमा में बचाव, दूर होता है अनिद्रा रोग!अस्थमा की संभावना को कम करने के लिये तथा उस पर नियंत्रण पाने के लिये सबसे जरूरी हैधूम्रपान का त्याग। यह न केवल धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावितकरता है बल्कि उसके आसपास रहने वाले व्यक्ति भी इसके बुरे प्रभाव से बचे नहीं रहते।

आधुनिक जीवन मैं आयुर्वेद का महत्व – आयुषो वेदः इति आयुर्वेदः

इस अभिलेख के माध्यम से मैं आयुर्वेद की परिभाषा , उसका रूप एवमदैनंदिन जीवनशैली मे उसकी सुसंगतता दर्शानेका प्रयास कर रही हूँ ।"आयुषो वेदः इति आयुर्वेदः"आयुर्वेद अति प्राचीन शास्त्र है I प्राचीन आचार्यो ने आयुर्वेद को शाश्वत एवं अनादि कहा है lजिसमें "आयुष अर्थात जीवन और वेद अर्थात ज्ञान” -ऐसे जीवन विषयक सम्यक ज्ञान का वर्णन आयुर्वेद में किया गया है I

आयुर्वेद – चेहरे की सफेद दाग की परेशानी होगी दूर!

जो लोग हैं सफेद दाग से परेशान वो ये ट्राई करें एक बारत्वचा संबंधी बीमारियों में से एक सफेद दाग से अगर आप जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तोघर पर ही मौजूद कुछ आसान सी चीजों से इसे हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है।– हर घर में आसानी से मिलने वाला नारियल तेल इस समस्या का सबसे बड़ा इलाज है।

Most Read

“पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सन्मान” प्लैटफ़ार्म का उदघाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी जी!

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अति महत्वपूर्ण योजना की शुभारंभ करेंगे । सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्यक्ष करों में कई प्रमुख या बड़े कर सुधार लागू किए हैं।

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण! डॉ. स्वप्नील बी. मंत्री समाज विकास संवाद!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा! DIAT ने "AASHRAY" नाम के कोविद -19 रोगियों के लिए मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम विकसित किया है वर्तमान महामारी में, कोविड ​​19 संक्रमित रोगियों की निरंतर वृद्धि के कारण, बेड की संख्या की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

फ़ेक सोश्ल मीडिया रैकेट से सावधान! सिंगर बादशाह ने फर्जी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च किए 75 लाख रुपये!

सिंगर बादशाह फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स रैकेट केस! रप्पर ने खर्च किया 75 लाख रुपये,  अपनी म्यूजिक विडियो प्रमोशन के लिए! आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सनसनीखेज सोशल मीडिया रैकेट में अपनी जांच जारी रखते हुए, फर्जी 'अनुयायियों और पसंद' बनाने से जुड़े मुंबई पुलिस ने रैपर आदित्य सिंह सिसोदिया, उर्फ बादशाह सहित कम से कम 20 प्रमुख हस्तियों की जांच की है।