Home अर्थनीति

अर्थनीति

भारत भर के किशानो को मिलेगा लाभ! 177 नए कृषि मंडी को जोड़ा गया ई-एनएएम (E-NAM) प्लेटफॉर्म से!

किशानो को प्रत्यक्ष लाभ पहुचाने व् कृषि उत्पादनों की विपणन के लिए 177 नयी कृषि मंडी को ई-एनएएम (E-NAM) प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया!10 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 177 नई मंडियां कृषि उपज के विपणन के लिए ई-एनएएम प्लेटफॉर्म से जुड़ी हैंकिसानों को लाभ पहुंचाने के लिए ईएनएएम को और मजबूत बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए - श्री नरेंद्र सिंह तोमर

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” का शुभारंभ!

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज तथा कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने,आज नई दिल्ली में सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल पर "द सरस कलेक्शन" का शुभारंभ किया।जेम और दीनदयालअनत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम),ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक अनूठी पहल, सरस संग्रह, ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा बनाए गएदैनिक उपयोग वाले उत्पादों को प्रदर्शित करता है और इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में एसएचजी को केंद्र औरराज्य सरकार के खरीदारों तक पहुंचने के लिए बाजार उपलब्ध कराना है।

नक़ल से सावधान! खादी ब्रांड के नाम से बिक रहा है नकली कोरोना पीपीई किट,

"खादी" ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके नकली पीपीई किट बेच रही हैं मुनाफाखोर कंपनियां,के वी आई सी कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा हैखादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के संज्ञान में ये आया है कि कुछ बेईमान व्यावसायिक कंपनियांव्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का निर्माण और बिक्री कर रही हैं और धोखे से केवीआईसी केपंजीकृत ट्रेडमार्क ’खादी इंडिया’ का उपयोग कर रही हैं।

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार द्वारा की गई गतिविधियाँ 

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार लॉकडाउन अवधि के दौरान क्षेत्र स्तर पर किसानों और कृषि गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए कई उपाय कर रही है। गतिविधियों की अद्यतन स्थिति निम्नलिखित हैः24.3.2020 से अब तक, लॉकडाउन अवधि के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि    (पी एम-किसान) योजना के तहत, लगभग 8.89 करोड़ किसान परिवारों को लाभान्वित किया ग

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!इस मिस्ट चैंबर के भीतर की जाने वाली बौछार की महक स्वीमिंग पूल के क्लोरीन युक्त पानी की तरह होती हैकुछदिनों तक इस इकाई का परीक्षण एन सी एल, पुणे में किया जाएगासंक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह सैनिटाइजर इकाई अस्पतालों और अन्य संस्थागत निकायों में लगायी जा सकती है!

प्रोविडेंट फण्ड (ई पी एफ ओ) ने आपने खाते धारकों के लिए पी एम गरीब कल्याण योजना के अनुरूप ऑनलाइन क्रेडिट परिसेवा की शुरुआत...

प्रोविडेंट फण्ड (ई पी एफ ओ) ने आपने खाते धारकों के लिए पी एम गरीब कल्याण योजना के अनुरूप ऑनलाइन क्रेडिट परिसेवा की शुरुआत की! लगभग 79 लाख कर्मचारी एवं 3.8 लाख प्रतिष्ठानों को लाभ मिलेगा!केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई पी एफ ओ) ने कोरोना महामारी से लड़ने में गरीबों की सहायता करने के लिए 26.03.2020 को पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा घोषित पैकेज के अनुरूप अपने अभिदाताओं के ई पी एफ एवं ई पी एस खाताओं को क्रेडिट करने के लिए एक इलेक्ट्रोनिक तंत्र लागू किया है।

कोरोना महामारी से लड़ने पी एम केयर्स फंड में आपनी सामर्थ अनुसार दान करे- प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी!

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आपात स्थितियों में “प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष” “PM Cares Fund”  में उदारतापूर्वक दान करने की अपील!  ‘कोविड-19’ की महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है और इसके साथ ही विश्‍व भर में करोड़ों लोगों की स्वास्थ्य और आर्थिक सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौतियां उत्‍पन्‍न कर दी हैं। भारत में भी कोरोना वायरस खतरनाक ढंग से फैलता जा रहा है और हमारे देश के लिए भी गंभीर स्वास्थ्य एवं आर्थिक चुनौतियां उत्‍पन्‍न कर रहा है। इस आपातकाल के मद्देनजर सरकार को आवश्‍यक सहयोग देने के उद्देश्‍य से उदारतापूर्वक दान करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को स्‍वेच्‍छा से अनगिनत अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं।

‘कोरोना वायरस’ से लड़ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा!

‘कोरोना वायरस’ से लड़ने मोदी सरकार की पहेल-‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा ! केंद्रीय अर्थमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित "कोविद-१९ आर्थिक राहत योजना" निम्न प्रकार है! पी एम गरीब कल्याण पैकेज के तहत अन्य उपाय योजना इस प्रकार का है!

YES BANK सम्पूर्ण तैयार; आपने खाते धारको को पैसा वापस देने के लिए! कुछ महीनो में कॉर्पोरेट कर्जदारों से वापस मिलेंगे ८५०० करोर रुपये!

YES BANK सम्पूर्ण तैयार; आपने खाते धारको को पैसा वापस देने के लिए! कुछ महीनो में कॉर्पोरेट कर्जदारों से वापस मिलेंग ८५०० करोर रुपये!आगले ही कुछ महीनो में येस बैंक YES BANK को वापस मिल सकता है ८५०० करोर रुपये, कॉर्पोरेट कर्जदारों से!भारतीय रिज़र्व बैंक एवं केंद्रीय बिट मंत्रालय द्वारा उठाये गए आपातकालीन कदमो का लाभ येस बैंक को मिलते दिख रहा है! रिज़र्व बैंक गवर्नर श्री शक्तिकांत दास की अनुसार येस बैंक की किसी भी ग्राहकों को आपने पैसे उठाने में कोई भी असुविधा नहीं! मोदी सरकार की कड़े फैसले के बाद इस बैंक का शेयर की भाव ६ रुपये से ७० रुपये प्रति शेयर हो गया ! 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिला शशक्तिकरण की सबसे बड़ी कारक : धर्मेन्द्र प्रधान

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिला शशक्तिकरण की सबसे बड़ी कारक : धर्मेन्द्र प्रधानपेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज नई दिल्ली में कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना स्वतंत्र भारत में सामाजिक-आर्थिक बदलाव और महिला सशक्तिकरण का सबसे बड़ा कारक है।

होली! पर्यावरण संरक्षण हेतु केशव सृष्टी संस्था द्वारा अनोखा प्रयोग! गाय के गोबर से बनी लकड़ियों से होंगा होलिका दहन!

होली- पर्यावरण संरक्षण की लिए अनोखा प्रयोग! गाय के गोबर से बनी लकड़ियों से होंगा होलिका दहन!रंगों के त्यौहार होली पर इस बार शहर में करीब 18 स्थानों पर गाय की लकड़ियों से होलिका दहन होंगा,  इस प्रकार की होलिका दहन  भायंदर पश्चिम में बृजभूमि,बालाजी नगर ओम साई कॉम्प्लेक्स; भाग्यश्री शिवसेना गली, ड़ी मार्ट के पास, हरसाई पद्मावती नगर, शेवता रमन कस्तूरी पार्क, मोदी पटेल रोड सहित भायंदर पूर्व व मीरारोड के गोल्डन नेस्ट फेस 2, फेस 14, सद्गुरु कॉम्प्लेक्स, सिनेमैक्स के पास प्रथमेश हाइट सहित करीब 18 स्थानों पर गाय की लकड़ी से होलिका दहन होंगा!

“हुनर हाट” बना “मेगा मिशन”, जरूरतमंद कारीगरों को मिली आर्थिक सशक्तीकरण-श्री नकवी !

“हुनर हाट” बना "मेगा मिशन" जरूरतमंद कारीगरों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए-श्री मुख्तार अब्बास नकवी! श्री नकवी ने इंदौर में मध्य प्रदेश के राज्यपाल के साथ “हुनर हाट” का उद्घाटन किया!केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री, श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश भर में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे “हुनर हाट”, जरूरतमंद मास्टर कारीगरों और शिल्पकारों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए एक “मेगा मिशन” साबित हुए हैं।

Most Read

विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के युवा संदेश!

विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के युवा संदेश! समाज विकास संवाद! न्यू दिल्ली, नमस्कार! मेरे युवा मित्रों को मेरा प्रणाम! विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर सभी युवाओं को मेरा नमस्कार! यह दिन आपके कौशल को समर्पित है। युवाओं की सबसे बड़ी शक्ति या 21 वीं सदी की सहस्राब्दी पीढ़ी उनकी दक्षता और कौशल हासिल करने की उनकी क्षमता है।...

“ऊर्जा विभागाने केली विकेंद्रीकरणाच्या धोरणाची ऐशीतैशी”-वीज मंडळाचे माजी संचालक विश्वास पाठक!

"ऊर्जा विभागाने केली विकेंद्रीकरणाच्या धोरणाची ऐशीतैशी" - दिनेश खोंडे यांना मुख्य विद्युत निरीक्षक पदाचा अतिरिक्त कार्यभार मिळाल्या पासून विकेंद्रीकरणाच्या धोरणाची ऐशीतैशी सुरू आहे।- राज्य वीज मंडळाचे माजी संचालक श्री विश्वास पाठक!

Amazon Prime Video App Saves your Entertainment Bill.

Amazon Prime Video App Saves your Home Entertainment Bill. By, Rocky- The Techie Gadgets Samvad, Samaj Vikas Samvad. As corona pandemic locked almost entire globe within home confinement...

बॉलीवुड की मशहूर डांस गुरु निर्मला नागपाल उर्फ सरोज खान की मुंबई मे निधन।

बॉलीवुड की मशहूर डांस गुरु निर्मला नागपाल उर्फ सरोज खान की मुंबई मे निधन। समाज विकास संवाद! मुंबई, बॉलीवुड की मशहूर डांस गुरु निर्मला नागपाल उर्फ सरोज...