Home अर्थनीति

अर्थनीति

“आत्मनिर्भर भारत” ही नया भारत! कामधेनु नरेन्द्र मोदी जी की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण बनी कल्पतरु!

आत्मनिर्भर भारत” ही नया भारत! "कामधेनु" नरेन्द्र मोदी जी की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण बनी "नए भारत की नयी कल्पतरु" ! कही एम एस एम ई (MSME) के लिए ३ लाख करोर, तो कही बिजली डिस्‍कॉम (Energy DISCOM) के लिए 90,000 करोड़! कही किशानो के लिए ४.२२ लाख करोर की लोन वापसी की मोरेटोरियम - तो कही मछुआरों के लिए किशान क्रेडिट कार्ड! समाज विकास संवाद!

नए भारत की नया लक्ष्य- ‘आत्मनिर्भर भारत’! प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा! ‘20 लाख करोड़ रुपये’ का ‘विशेष आर्थिक पैकेज’!

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने का आह्वान कियाप्रधानमंत्री ने ‘विशेष आर्थिक पैकेज’ की घोषणा की; यह ‘20 लाख करोड़ रुपये’ का व्यापक पैकेज है!कुल पैकेज भारत की जीडीपी के 10% के बराबर है, प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए पांच स्तंभों का उल्‍लेख किया!सभी सेक्‍टरों में साहसिक सुधार देश को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाएंगे: प्रधानमंत्री,यह हमारे ‘लोकल उत्पादों’ का गर्व से प्रचार करने और उन्हें ‘वैश्विक’ बनाने का समय है: प्रधानमंत्री

भारत भर के किशानो को मिलेगा लाभ! 177 नए कृषि मंडी को जोड़ा गया ई-एनएएम (E-NAM) प्लेटफॉर्म से!

किशानो को प्रत्यक्ष लाभ पहुचाने व् कृषि उत्पादनों की विपणन के लिए 177 नयी कृषि मंडी को ई-एनएएम (E-NAM) प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया!10 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 177 नई मंडियां कृषि उपज के विपणन के लिए ई-एनएएम प्लेटफॉर्म से जुड़ी हैंकिसानों को लाभ पहुंचाने के लिए ईएनएएम को और मजबूत बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए - श्री नरेंद्र सिंह तोमर

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” का शुभारंभ!

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज तथा कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने,आज नई दिल्ली में सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल पर "द सरस कलेक्शन" का शुभारंभ किया।जेम और दीनदयालअनत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम),ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक अनूठी पहल, सरस संग्रह, ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा बनाए गएदैनिक उपयोग वाले उत्पादों को प्रदर्शित करता है और इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में एसएचजी को केंद्र औरराज्य सरकार के खरीदारों तक पहुंचने के लिए बाजार उपलब्ध कराना है।

नक़ल से सावधान! खादी ब्रांड के नाम से बिक रहा है नकली कोरोना पीपीई किट,

"खादी" ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके नकली पीपीई किट बेच रही हैं मुनाफाखोर कंपनियां,के वी आई सी कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा हैखादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के संज्ञान में ये आया है कि कुछ बेईमान व्यावसायिक कंपनियांव्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का निर्माण और बिक्री कर रही हैं और धोखे से केवीआईसी केपंजीकृत ट्रेडमार्क ’खादी इंडिया’ का उपयोग कर रही हैं।

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार द्वारा की गई गतिविधियाँ 

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार लॉकडाउन अवधि के दौरान क्षेत्र स्तर पर किसानों और कृषि गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए कई उपाय कर रही है। गतिविधियों की अद्यतन स्थिति निम्नलिखित हैः24.3.2020 से अब तक, लॉकडाउन अवधि के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि    (पी एम-किसान) योजना के तहत, लगभग 8.89 करोड़ किसान परिवारों को लाभान्वित किया ग

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!इस मिस्ट चैंबर के भीतर की जाने वाली बौछार की महक स्वीमिंग पूल के क्लोरीन युक्त पानी की तरह होती हैकुछदिनों तक इस इकाई का परीक्षण एन सी एल, पुणे में किया जाएगासंक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह सैनिटाइजर इकाई अस्पतालों और अन्य संस्थागत निकायों में लगायी जा सकती है!

प्रोविडेंट फण्ड (ई पी एफ ओ) ने आपने खाते धारकों के लिए पी एम गरीब कल्याण योजना के अनुरूप ऑनलाइन क्रेडिट परिसेवा की शुरुआत...

प्रोविडेंट फण्ड (ई पी एफ ओ) ने आपने खाते धारकों के लिए पी एम गरीब कल्याण योजना के अनुरूप ऑनलाइन क्रेडिट परिसेवा की शुरुआत की! लगभग 79 लाख कर्मचारी एवं 3.8 लाख प्रतिष्ठानों को लाभ मिलेगा!केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई पी एफ ओ) ने कोरोना महामारी से लड़ने में गरीबों की सहायता करने के लिए 26.03.2020 को पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा घोषित पैकेज के अनुरूप अपने अभिदाताओं के ई पी एफ एवं ई पी एस खाताओं को क्रेडिट करने के लिए एक इलेक्ट्रोनिक तंत्र लागू किया है।

कोरोना महामारी से लड़ने पी एम केयर्स फंड में आपनी सामर्थ अनुसार दान करे- प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी!

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आपात स्थितियों में “प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष” “PM Cares Fund”  में उदारतापूर्वक दान करने की अपील!  ‘कोविड-19’ की महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है और इसके साथ ही विश्‍व भर में करोड़ों लोगों की स्वास्थ्य और आर्थिक सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौतियां उत्‍पन्‍न कर दी हैं। भारत में भी कोरोना वायरस खतरनाक ढंग से फैलता जा रहा है और हमारे देश के लिए भी गंभीर स्वास्थ्य एवं आर्थिक चुनौतियां उत्‍पन्‍न कर रहा है। इस आपातकाल के मद्देनजर सरकार को आवश्‍यक सहयोग देने के उद्देश्‍य से उदारतापूर्वक दान करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को स्‍वेच्‍छा से अनगिनत अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं।

‘कोरोना वायरस’ से लड़ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा!

‘कोरोना वायरस’ से लड़ने मोदी सरकार की पहेल-‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा ! केंद्रीय अर्थमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित "कोविद-१९ आर्थिक राहत योजना" निम्न प्रकार है! पी एम गरीब कल्याण पैकेज के तहत अन्य उपाय योजना इस प्रकार का है!

YES BANK सम्पूर्ण तैयार; आपने खाते धारको को पैसा वापस देने के लिए! कुछ महीनो में कॉर्पोरेट कर्जदारों से वापस मिलेंगे ८५०० करोर रुपये!

YES BANK सम्पूर्ण तैयार; आपने खाते धारको को पैसा वापस देने के लिए! कुछ महीनो में कॉर्पोरेट कर्जदारों से वापस मिलेंग ८५०० करोर रुपये!आगले ही कुछ महीनो में येस बैंक YES BANK को वापस मिल सकता है ८५०० करोर रुपये, कॉर्पोरेट कर्जदारों से!भारतीय रिज़र्व बैंक एवं केंद्रीय बिट मंत्रालय द्वारा उठाये गए आपातकालीन कदमो का लाभ येस बैंक को मिलते दिख रहा है! रिज़र्व बैंक गवर्नर श्री शक्तिकांत दास की अनुसार येस बैंक की किसी भी ग्राहकों को आपने पैसे उठाने में कोई भी असुविधा नहीं! मोदी सरकार की कड़े फैसले के बाद इस बैंक का शेयर की भाव ६ रुपये से ७० रुपये प्रति शेयर हो गया ! 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिला शशक्तिकरण की सबसे बड़ी कारक : धर्मेन्द्र प्रधान

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिला शशक्तिकरण की सबसे बड़ी कारक : धर्मेन्द्र प्रधानपेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज नई दिल्ली में कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना स्वतंत्र भारत में सामाजिक-आर्थिक बदलाव और महिला सशक्तिकरण का सबसे बड़ा कारक है।

Most Read

“पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सन्मान” प्लैटफ़ार्म का उदघाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी जी!

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अति महत्वपूर्ण योजना की शुभारंभ करेंगे । सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्यक्ष करों में कई प्रमुख या बड़े कर सुधार लागू किए हैं।

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण! डॉ. स्वप्नील बी. मंत्री समाज विकास संवाद!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा! DIAT ने "AASHRAY" नाम के कोविद -19 रोगियों के लिए मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम विकसित किया है वर्तमान महामारी में, कोविड ​​19 संक्रमित रोगियों की निरंतर वृद्धि के कारण, बेड की संख्या की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

फ़ेक सोश्ल मीडिया रैकेट से सावधान! सिंगर बादशाह ने फर्जी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च किए 75 लाख रुपये!

सिंगर बादशाह फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स रैकेट केस! रप्पर ने खर्च किया 75 लाख रुपये,  अपनी म्यूजिक विडियो प्रमोशन के लिए! आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सनसनीखेज सोशल मीडिया रैकेट में अपनी जांच जारी रखते हुए, फर्जी 'अनुयायियों और पसंद' बनाने से जुड़े मुंबई पुलिस ने रैपर आदित्य सिंह सिसोदिया, उर्फ बादशाह सहित कम से कम 20 प्रमुख हस्तियों की जांच की है।