Home विज्ञान गैजेट्स

गैजेट्स

एन आई पी ई आर – गुवाहाटी ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए 3 डी प्रिंटेड हैंड्स-फ्री वस्तु / उपकरण का डिजाइन तैयार किया...

एन आई पी ई आर - गुवाहाटी ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए 3 डी प्रिंटेड हैंड्स-फ्री वस्तु / उपकरण का डिजाइन तैयार किया

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की घोषणा- “फास्‍टैग” 15 दिनों के लिए निःशुल्क उपलब्ध होगा!

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की घोषणा- "फास्‍टैग" 15 दिनों के लिए निःशुल्क उपलब्ध होगा!राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन एच ए आई) के टोल प्‍लाजाओं पर डिजिटल शुल्‍क संग्रह को बढ़ावा देने के लिए 15 से 29 फरवरी के बीच 15 दिनों के लिए फास्‍टैग के लिए वसूल की जाने वाली सौ रूपए की राशि माफ करने का फैसला किया है। "फास्‍टैग" बिक्री केन्‍द्र का पता लगाने के लिए "माई फास्‍टैग ऐप" एवं "डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट आईएचएमसीएल डॉट कॉम" संपर्क किया जा सकता है!

O-Genie – The Intelligent Travel Buddy App; Finally launched at Lisbon Web Summit 2019.

Intelligent Travel Buddy App O-Genie Finally launched at Lisbon Web Summit 2019.YOUNG ENTREPRENEURS FROM INDORE TAKING TRAVEL TECH TO NEW HEIGHTS AT THE WEB SUMMIT 2019 IN LISBON, PORTUGAL.You must have heard about the term crowdsourcing, but this crowdsourcing is entirely different from what you are thinking.

तलाक के लिए ऐप, मिलेंगी सारी कानूनी जानकारियां

मुंबई की एक तलाक मामलों की वकील वंदना शाह ने खास ऐप तैयार किया है। इस ऐप के जरिए तलाक से संबंधित किसी भी जानकारी को आसानी से हासिल किया जा सकेगा। ये ऐप ऐसे लोगों के लिए बड़े काम की चीज है जो अपने जीवनसाथी से तलाक लेना चाहते हैं, लेकिन उन्हें कानूनी मामले की पूरी जानकारी नहीं है। ऐसे लोग इस ऐप के जरिए तलाक से संबंधित पूरी जानकारी पा सकेंगे।

क्या है “भीम ऐप” (BHIM-Bharat Interface for Money) – मोदी सरकार का आम जनता के लिए मोफत डिजिटल पेमेंट पोर्टल !

भीम ऐप की संपूर्ण जानकारी !!!विकासकर्ता: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगमपहली बार जारी: 30 दिसंबर 2016अंग्रेजी भाषा, हिंदी भाषा, तमिल भाषा, तेलुगू भाषा, बांग्ला भाषा, मलयालम भाषा,कन्नड़ भाषा, ओडिया भाषा, असमिया भाषा में उपलब्ध !भुगतान या पेमेंट का प्रकार – सभी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट इसके द्वारा किया जा सकता है !

बड़े काम का भीम -आधार कार्ड से जुड़े कैशलेस पेमेंट ऐप भीम (भारत इंटनरफेस फॉर मनी)

देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने दिसंबर माह में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए आधार कार्ड से जुड़े कैशलेस पेमेंट ऐप भीम (भारत इंटनरफेस फॉर मनी) को लांच किया था। इस ऐप को लांच करते समय प्रधानमंत्री ने कहा था कि संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के विचारों से भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना हुई थी, इसलिए उन्हीं के नाम पर इस ऐप का नाम 'भीम' रखा गया है।

मोदी सरकार जल्‍द देगी ई-पासपोर्ट – बायोमेट्रिक सुरक्षा से युक्‍त ई-पासपोर्ट जारी होंगे

पासपोर्ट के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए मोदी सरकार अब पासपोर्ट में नए सुरक्षा फीचर जोड़ने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विदेश मंत्रालय अब चिप लगे पासपोर्ट जारी करेगा। इसकी वजह से फर्जी पासपोर्ट पर रोक लगेगी।

चश्मे में लगे कैमरे से डॉक्टर ने बनाया ऑपरेशन का वीडियो

लंदन के एक डॉक्टर ने ऑपरेशन करते वक्त मरीज़ की वीडियो बनाया और उसे वीडियो साइट 'यू-ट्यूब' पर जारी कर दिया. डॉक्टर का मानना है कि मेडिकल के छात्रों को इस वीडियो से ऑपरेशन की प्रक्रिया समझने में मदद मिलेगी.

ओडिशा के ब्रह्मपुर में बनने जा रहा है भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्था की कैंपस!

ओडिशा के ब्रह्मपुर में बनने जा रहा है भारतीय  विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्था की कैंपस!

Most Read

“पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सन्मान” प्लैटफ़ार्म का उदघाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी जी!

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अति महत्वपूर्ण योजना की शुभारंभ करेंगे । सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्यक्ष करों में कई प्रमुख या बड़े कर सुधार लागू किए हैं।

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण! डॉ. स्वप्नील बी. मंत्री समाज विकास संवाद!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा! DIAT ने "AASHRAY" नाम के कोविद -19 रोगियों के लिए मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम विकसित किया है वर्तमान महामारी में, कोविड ​​19 संक्रमित रोगियों की निरंतर वृद्धि के कारण, बेड की संख्या की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

फ़ेक सोश्ल मीडिया रैकेट से सावधान! सिंगर बादशाह ने फर्जी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च किए 75 लाख रुपये!

सिंगर बादशाह फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स रैकेट केस! रप्पर ने खर्च किया 75 लाख रुपये,  अपनी म्यूजिक विडियो प्रमोशन के लिए! आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सनसनीखेज सोशल मीडिया रैकेट में अपनी जांच जारी रखते हुए, फर्जी 'अनुयायियों और पसंद' बनाने से जुड़े मुंबई पुलिस ने रैपर आदित्य सिंह सिसोदिया, उर्फ बादशाह सहित कम से कम 20 प्रमुख हस्तियों की जांच की है।