Home समाज मंथन

समाज मंथन

करिव 2,000 एन सी सी कैडेट्स कोविड-19 महामारी से लड़ने कार्यरत! अन्य 50,000 कैडेट्स स्वेच्छा से सेवा कार्य के लिए है तैयार!

करिव 2,000 एन सी सी कैडेट्स कोविड-19 महामारी से लड़ने कार्यरत! अन्य 50,000 कैडेट्स ने स्वेच्छा से सेवा कार्य के लिए है तैयार!राष्ट्रीय कैडेट कोर (एन सी सी) के कैडेट्स 'एक्सरसाइज एन सी सी योगदान' के अंतर्गत कोविड-19 वैश्विक  महामारी के विरुद्ध संघर्ष में 01 अप्रैल, 2020 सिविल नागरिक प्रशासन की सिविल कार्यों, रक्षा और पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 2,000 कैडेटों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है, जहां उनमें से 306 तमिलनाडु में विभिन्न कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। यह संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है।

प्रधानमंत्री का कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए आह्वान! जनता कर्फ्यू  “JANTA CURFEW” का! 

प्रधानमंत्री का कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए आह्वान किया जनता कर्फ्यू  "JANTA CURFEW" का! चीन से फैले हुए कोरोना वायरस द्वारा संक्रमित बीमारी सम्पूर्ण विश्व भर में आपना भयंकर तांडव दिखाने के बाद; अब रुख कर लिया है भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों की और!भारत में अब तक इस कोविद १९ जिबाणु द्वारा संक्रमित बीमार लोगों की संख्या लगभग ढाई सौ (२५०) पहुच चूका है!अर्थात इस बिमारी ने अब तक भारत में आपने तांडव का भयंकर रूप दिखा नहीं पाया है!परन्तु; यदि प्रत्येक देश् वासी  आगले हफ्ता से दस दिन तक एकजुट होकर इस बीमारी से खुद को बचने के लिए, एवं  साथ ही साथ इस कोरोना संक्रमण को फैले ने से रोक ने के लिए कठोर नियम , सावधानी व् संयम का पालन नहीं करते है ,तो फिर , भारत में भी भारत सहित सार्क देशो में इस जानलेवा महामारी आपनी मौत का तांडव दिखा सकता है!

भारतीय वैदिक संस्कृति की धरोहर माँ “शारदा पीठ” आज तक पाक अधिकृत कश्मीर में! कब होंगे पुनरुद्धार?

प्राचीन भारतीय वैदिक संस्कृति की धरोहर माँ “शारदा पीठ” आज तक पाक अधिकृत कश्मीर में! कब होंगे पुनरुद्धार? अखंड भारत की कल्पना करे तो यह एक विशाल देश था; परन्तु जैसे जैसे समाज विकशित होने लगा वैसे वैसे समाज में बिबिध प्रकार की  विभाजन भी हुआ! ये बिभाजन प्रत्यक्ष रूप से दिखने लगे भारत की बिभिन्न प्रान्त की भाषा में , समाज की आंचलिक बोली पर , एवं इसीके साथ साथ सनातन भारतीय संस्कृति की वैदिक धरोहर रहे अनेक प्राचीन व् अत्यंत महत्वपूर्ण पीठ व मंदिर भी इस देश की मुख्य धारा धरा से बिछड़ गए! आज की पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में अत्यंत जर्जर अवस्था में अवस्थित "माँ शारदा देवी पीठ" अर्थात "शारदा पीठ" इसी परंपरा की एक जीता जागता उदहारण है! 

“कैंसर जागरुकता अभियान” के लिये “नकटी आजी” की लेखिका ने लोकार्पण से जुटे धनराशी का किया अर्पण!

“कैंसर जागरुकता अभियान” के लिये “नकटी आजी” की लेखिका ने लोकार्पण से जुटे धनराशी का किया अर्पण!लोकप्रिय कहानी संग्रह "नकटी आजी" की लेखिका श्रीमती रेखा रावल ने इंदौर शहर की कमिश्नर; आकाश त्रिपाठी की मौजूदगी में इस पुस्तिका की लोकार्पण से मिली 1.08 लाख रुपये आपने संस्था के माध्यम से समाज हित में “कैंसर जागरुकता अभियान” की मुहीम चलने वाले  "नो टू एडिक्शन सोसायटी" के अध्यक्ष डॉ. अरुण अग्रवाल को अर्पण किये।

जागतिक महिला दिवस! महिलओं के साथ हो रहे लैंगिक भेदभाव वैश्विक चुनोती- स्मृति ईरानी

जागतिक महिला दिवस! महिलओं के साथ हो रहे लैंगिक भेदभाव वैश्विक चुनोती- स्मृति ईरानीमहिला और बाल विकास मंत्रालय तथा विश्‍व बैंक द्वारा आज नई दिल्‍ली में ‘’काम का भविष्‍य : भारत के श्रम-बल में महिलाएं’’ विषय पर एक परिचर्चा   का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय  महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमति स्‍मृति जुबिन ईरानी व विश्‍व बैंक के कंट्री डॉयरेक्‍टर डॉ. जुनैद कमल अहमद द्वारा किया गया!

भारत को टुकड़े करने की मनसा वाले ‘शर्जील इमाम’ गिरफ्तार-देशद्रोह का मामला दर्ज!

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी(AMU) व् दिल्ली के जवाहरलाल नेहेरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र शर्जील इमाम- जिसने पिछले कुछ दिनों से भारत को टुकड़े करने की मनसा रखने वाले वर्गों को एकजुट करने के उद्देश से देशविरोधी भारकाऊ भाषण दे रहे थे; ऐसे मूल बिहार प्रान्त के निवासी ‘शर्जील इमाम’ आज बिहार के जहानावाद से गिरफ्तार हुए!

धर्म माणसांना जोडतो, तोडत नाही – सरसंघचालक श्री मोहन भागवत!

धर्म माणसांना जोडतो, तोडत नाही – सरसंघचालक श्री मोहन भागवत! धर्म माणसांना जोडण्याचे कार्य करतो, तोडत नाही. धर्म हा अर्थ आणि काम या पुरुषार्थांची पूर्तता करताना शिस्तीच्या मार्गाने मनुष्याला मोक्षाकडे घेऊन जातो. सृष्टीला परमात्म्याशी जोडणारा धर्मच आहे. कालानुरूप त्याचे नवे रूप आज पहायला मिळते आहे.

भावना, अस्मिता जरुर जपा पण अन्न, वस्त्र, निवारा, आरोग्य आणि शिक्षण याकडे लक्ष द्या!

भावना, अस्मिता जरुर जपा पण अन्न, वस्त्र, निवारा, आरोग्य आणि शिक्षण याकडे लक्ष द्या!  'हुं खातो नथी अने खावा देतो नथी'(मी खात नाही आणि कुणाला खाऊ देत नाही) असे ठणकावून सांगत नरेंद्र दामोदरदास मोदी यांनी 26 मे 2014 रोजीभारताच्या पंतप्रधानपदाची शपथ घेतली. संसदभवनाच्या पायऱ्यांवर माथा टेकला, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी यांना प्रणाम करुनया देशाचा पंतप्रधान नव्हे तर प्रधानसेवक म्हणून कामाला सुरुवात केली.

कांग्रेस नेता का बड़ा खुलाशा-वोट बैंक के लिए बंगलादेशी मुस्लिमो को मिलता था कोंग्रेस का संरक्षण!  

कांग्रेस नेता का सनसनीखेज़ खुलाशा-वोट बैंक के लिए बंगलादेशी मुस्लिमो को भारत में मिलता था कोंग्रेस का संरक्षण!    पिछले दिनों रिपब्लिक टीवी में नागरिकता क़ानून के सन्दर्भ में एक बितर्क की दरमियाँ कोंग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं लोकसभा सदस्य किरीट छलिया आखिर स्वीकार कर ही लिया की बंगलादेशी घुश्पेठियो को भारत में; विशेषता असम जैसे सीमावर्ती राज्य में मिलता था कोंग्रेस के नत्रित्वाधीन सरकारों का संरक्षण!नागरिकता क़ानून को लेकर जहाँ एक तरफ भारत की राजनीति उत्ताल है ;

पाकिस्तान के एकमात्र हिंदू क्रिक्केटर दानिश कनेरिया को झेलना परता था बद्सलुखी-शोएब अख़्तर का खुलाशा!

पाकिस्तान के एकमात्र हिंदू क्रिक्केटर दानिश कनेरिया को झेलना परता था बद्सलुखी-शोएब अख़्तर का खुलाशा!स्पस्ट वक्ता माने जाने वाले मशहूर पाकिस्तानि क्रिक्केटर जिन्हें समपर्ण क्रिकेट विश्व रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से जानते है ; ऐसे पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख़्तर ने एक सनसनीखेज़ बयान में खुलाशा किया कीपाकिस्तान के सबक समय के एकमात्र हिन्दू क्रिकेटर दानिश कनेरिया को आपने ही टीम के सहयोगी खिलारो के और से झेलना परता था अत्यंत बुरा बर्ताव ;

परवेज मुशर्रफ को फंसी की सज़ा- देशद्रोह के मामले में पाकिस्तानी कोर्ट ने सुनाया फैसला!

परवेज मुशर्रफ को फंसी की सज़ा- देशद्रोह के मामले में पाकिस्तानी कोर्ट ने सुनाया फैसला!जान बचानी है तो परवेज मुशर्रफ को भागना होगा लंदन, जानें क्यों!इस्लामाबाद की एक विशेष अदालत ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा सुनाई है।परवेज मुशर्रफ पर देशद्रोह व आपातकाल लगाने का था आरोप ।

फेम इंडिया तर्फे सुधीर मुनगंटीवार यांना सर्वश्रेष्‍ठ मंत्री पुरस्‍कार, समाजसेवेची नवी ऊर्जा मिळाली – सुधीर मुनगंटीवार

फेम इंडिया तर्फे सुधीर मुनगंटीवार यांना सर्वश्रेष्‍ठ मंत्री पुरस्‍कार, या पुरस्‍काराने समाजसेवेची नवी ऊर्जा मिळाली - सुधीर मुनगंटीवार ,कोणताही पुरस्‍कार हा त्‍या क्षेत्रात काम करण्‍यासाठी ऊर्जा प्रदान करण्‍याचे माध्‍यम असते. आजचा पुरस्‍कार माझ्यासाठी आनंददायी, समाज विकास संवाद,न्यू दिल्ली,

Most Read

“पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सन्मान” प्लैटफ़ार्म का उदघाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी जी!

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अति महत्वपूर्ण योजना की शुभारंभ करेंगे । सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्यक्ष करों में कई प्रमुख या बड़े कर सुधार लागू किए हैं।

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण! डॉ. स्वप्नील बी. मंत्री समाज विकास संवाद!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा! DIAT ने "AASHRAY" नाम के कोविद -19 रोगियों के लिए मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम विकसित किया है वर्तमान महामारी में, कोविड ​​19 संक्रमित रोगियों की निरंतर वृद्धि के कारण, बेड की संख्या की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

फ़ेक सोश्ल मीडिया रैकेट से सावधान! सिंगर बादशाह ने फर्जी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च किए 75 लाख रुपये!

सिंगर बादशाह फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स रैकेट केस! रप्पर ने खर्च किया 75 लाख रुपये,  अपनी म्यूजिक विडियो प्रमोशन के लिए! आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सनसनीखेज सोशल मीडिया रैकेट में अपनी जांच जारी रखते हुए, फर्जी 'अनुयायियों और पसंद' बनाने से जुड़े मुंबई पुलिस ने रैपर आदित्य सिंह सिसोदिया, उर्फ बादशाह सहित कम से कम 20 प्रमुख हस्तियों की जांच की है।