Home आयुर्वेद

आयुर्वेद

RSS Swayamsevak’s At Life Risking War To Contain spread of Corona In Mumbai.

RSS Swayamsevak’s At Life Risking War To Contain the spread of Corona Pandemic In Mumbai. As Corona pandemic spreads rapidly across the globe, Mumbai has become the major hot spot due to its demographic density, Mumbai; considered to be the most densely populated Mega city comprises numerous pockets of slums to accommodate mostly migrant laborers from low income and daily wage earner group.

पी एम केयर्स फंड ट्रस्‍ट ने कोविड-19 की लड़ाई में जरुरत मंदो के लिए अब तक 3100 करोड़ रुपये खर्च किये!

पी एम केयर्स फंड ट्रस्‍ट ने कोविड-19 की लड़ाई में जरुरत मंदो के लिए अब तक 3100 करोड़ रुपये खर्च किये! पीएम केयर्स (प्राइम मिनिस्‍टर्स सिटीजन असिस्‍टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन्‍स) फंड ट्रस्‍ट ने कोविड-19 के खिलाफ जंग के लिए आज 3100 करोड़ रुपये का आवंटन करने का फैसला लिया। 3100 करोड़ रुपये में से लगभग 2000 करोड़ रुपये की धनराशि वेंटिलेटर्स की खरीद के लिए निश्चित की जाएगी, 1000 करोड़ रुपये की राशि का उपयोग प्रवासी कामगारों की देखरेख में किया जाएगा और 100 करोड़ रुपये की राशि वैक्‍सीन के विकास में सहायता के लिए दी जाएगी।

Patented Covid19 PPE Kit Developed By The Indian Navy Ready for Mass Scale Production.

Patented Covid19 PPE Kit Developed By The Indian Navy Ready for Mass Scale Production. Opportunity for Indian Start Up Companies to produce Low Cost PPE Kits In India. Interested Start Up Companies May Contact cmdnrdc@nrdcindia.com for Technical Know How of the Project. In a major step towards rapid mass production of the Medical Personal Protective Equipment (PPE) developed by the Indian Navy,

नक़ल से सावधान! खादी ब्रांड के नाम से बिक रहा है नकली कोरोना पीपीई किट,

"खादी" ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके नकली पीपीई किट बेच रही हैं मुनाफाखोर कंपनियां,के वी आई सी कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा हैखादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के संज्ञान में ये आया है कि कुछ बेईमान व्यावसायिक कंपनियांव्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का निर्माण और बिक्री कर रही हैं और धोखे से केवीआईसी केपंजीकृत ट्रेडमार्क ’खादी इंडिया’ का उपयोग कर रही हैं।

नए स्वास्थ्य चेतावनी की चित्र अधिसूचित किये गए  निर्दिष्ट तंबाकू उत्पादों के पैक के लिए!

नए स्वास्थ्य चेतावनी की चित्र अधिसूचित किये गए  निर्दिष्ट तंबाकू उत्पादों के पैक के लिए!निर्देश की उल्लंघन पर होगी कठोर कारवाईभारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों (पैकेजिंग और लेबलिंग)नियम 2008 में संशोधन करके 13 अप्रैल 2020 को जारी जीएसआर 248(ई) के माध्यम से सभी तंबाकू उत्पाद पैक के लिएनिर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी के नए सेट अधिसूचित किये हैं।संशोधित नियम 01 सितंबर 2020 से लागू होंगे।

कोरोना मरीजो की सही संख्या क्या है भारत में? कैसे जानेंगे सरकारी अंकरे?

कोरोना मरीजो की सही संख्या क्या है भारत में? कैसे जानेंगे सरकारी अंकरे?कोरोना संक्रमितो की सही संख्या लेकर फ़ैल रहे तरह तरह की अफवाहों के चलते केंद्रीय सरकार ने उठाये कई कदम,इसी योजनओं में आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प से लेकर PIB एवं केंद्रीय स्वस्थ मंत्रालय ने भी शुरुआत किये कोरोना पोर्टल की!

कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए बढ़ाये खुदकी रोग प्रतिरोधक क्षमता–आपनाए ११ निम्नलिखित उपाय! प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए बढ़ाये खुदकी रोग प्रतिरोधक क्षमता–आपनाए निम्नलिखित उपाय ! आयुष मंत्रालयकोरोना महामारी भारत में आपनी कदम रखते ही आयुष मंत्रालय ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद के परखे गए कई उपायों पर एक एडवाइजरी जारी की थी। इस मुश्किल घड़ी में उस एडवाइजरी को फिर से दोहराया गया है, जिससे अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति (प्रतिरक्षा) बढ़ाने के एक उपाय के रूप में सभी के प्रयासों में मदद की जा सके।

डी एस टी लिस्टेड स्टार्ट अप कंपनी “सीगल बायो सॉल्युशंस” ने कोविड-19 संक्रमण के परीक्षण के लिए किट विकसित की, वैक्सीन के उत्पादन की...

डी एस टी लिस्टेड स्टार्ट अप कंपनी "सीगल बायो सॉल्युशंस" ने कोविड-19 संक्रमण के परीक्षण के लिए किट विकसित की, वैक्सीन के उत्पादन की भी शुरू की है तैयारी!

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!इस मिस्ट चैंबर के भीतर की जाने वाली बौछार की महक स्वीमिंग पूल के क्लोरीन युक्त पानी की तरह होती हैकुछदिनों तक इस इकाई का परीक्षण एन सी एल, पुणे में किया जाएगासंक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह सैनिटाइजर इकाई अस्पतालों और अन्य संस्थागत निकायों में लगायी जा सकती है!

करिव 2,000 एन सी सी कैडेट्स कोविड-19 महामारी से लड़ने कार्यरत! अन्य 50,000 कैडेट्स स्वेच्छा से सेवा कार्य के लिए है तैयार!

करिव 2,000 एन सी सी कैडेट्स कोविड-19 महामारी से लड़ने कार्यरत! अन्य 50,000 कैडेट्स ने स्वेच्छा से सेवा कार्य के लिए है तैयार!राष्ट्रीय कैडेट कोर (एन सी सी) के कैडेट्स 'एक्सरसाइज एन सी सी योगदान' के अंतर्गत कोविड-19 वैश्विक  महामारी के विरुद्ध संघर्ष में 01 अप्रैल, 2020 सिविल नागरिक प्रशासन की सिविल कार्यों, रक्षा और पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 2,000 कैडेटों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है, जहां उनमें से 306 तमिलनाडु में विभिन्न कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। यह संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है।

विश्व होम्योपैथी दिवस! होम्योपैथिक चिकित्सकों के लिए टेलीमेडिसिन की दिशा-निर्देशों को स्वीकृति!

होम्योपैथिक चिकित्सकों के लिए टेलीमेडिसिन की दिशा-निर्देशों को स्वीकृति, आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले केन्द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (सी सी आर एच) ने 10 अप्रैल, 2020 को होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. सैमुअल हैनेमैन की 265वीं जयंती पर विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हुई इस वेबिनार में हजारों लोगों ने भाग लिया, जिसे लाइव स्ट्रीम भी किया गया

मोदी जी का आह्वान! ५ अप्रैल रात ९ बाजे ९ मिनिट के लिए करे आत्मदीप की प्रज्वलन!

कोरोना से लड़ने उर्जा की करे संतुलन प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी का आह्वान - ५ अप्रैल रात ९ बाजे ९ मिनिट के लिए करेआत्मदीप की प्रज्वलन!भारत भर में फ़ैल रहे कोरोना वायरस की महामारी को रोकने की लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीसम्पूर्ण भारत वासिओं के लिए रविवार 5 अप्रैल के दिन शाम ठीक ९ बाजे ९ मिनट के लिएदीप प्रज्वलन व् प्रकाश की प्रज्वलन करने ने का आह्वान किया है!

Most Read

“पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सन्मान” प्लैटफ़ार्म का उदघाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी जी!

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ के लिए प्‍लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी 13 अगस्त 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अति महत्वपूर्ण योजना की शुभारंभ करेंगे । सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्यक्ष करों में कई प्रमुख या बड़े कर सुधार लागू किए हैं।

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण

नव आत्मनिर्भर भारताचे नवे शैक्षणिक धोरण! एकविसाव्या शतकाला साजेशी असे नवीन शैक्षणिक धोरण! डॉ. स्वप्नील बी. मंत्री समाज विकास संवाद!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा!

कोरोना रोगियों को “आश्रय मेडिकल बेड” की मिलेंगे सहारा! DIAT ने "AASHRAY" नाम के कोविद -19 रोगियों के लिए मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम विकसित किया है वर्तमान महामारी में, कोविड ​​19 संक्रमित रोगियों की निरंतर वृद्धि के कारण, बेड की संख्या की आवश्यकता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

फ़ेक सोश्ल मीडिया रैकेट से सावधान! सिंगर बादशाह ने फर्जी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए खर्च किए 75 लाख रुपये!

सिंगर बादशाह फेक सोशल मीडिया फॉलोअर्स रैकेट केस! रप्पर ने खर्च किया 75 लाख रुपये,  अपनी म्यूजिक विडियो प्रमोशन के लिए! आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सनसनीखेज सोशल मीडिया रैकेट में अपनी जांच जारी रखते हुए, फर्जी 'अनुयायियों और पसंद' बनाने से जुड़े मुंबई पुलिस ने रैपर आदित्य सिंह सिसोदिया, उर्फ बादशाह सहित कम से कम 20 प्रमुख हस्तियों की जांच की है।