Home आयुर्वेद स्वास्थ्य

स्वास्थ्य

Patented Covid19 PPE Kit Developed By The Indian Navy Ready for Mass Scale Production.

Patented Covid19 PPE Kit Developed By The Indian Navy Ready for Mass Scale Production. Opportunity for Indian Start Up Companies to produce Low Cost PPE Kits In India. Interested Start Up Companies May Contact cmdnrdc@nrdcindia.com for Technical Know How of the Project. In a major step towards rapid mass production of the Medical Personal Protective Equipment (PPE) developed by the Indian Navy,

नक़ल से सावधान! खादी ब्रांड के नाम से बिक रहा है नकली कोरोना पीपीई किट,

"खादी" ब्रांड का नाम इस्तेमाल करके नकली पीपीई किट बेच रही हैं मुनाफाखोर कंपनियां,के वी आई सी कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा हैखादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के संज्ञान में ये आया है कि कुछ बेईमान व्यावसायिक कंपनियांव्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का निर्माण और बिक्री कर रही हैं और धोखे से केवीआईसी केपंजीकृत ट्रेडमार्क ’खादी इंडिया’ का उपयोग कर रही हैं।

नए स्वास्थ्य चेतावनी की चित्र अधिसूचित किये गए  निर्दिष्ट तंबाकू उत्पादों के पैक के लिए!

नए स्वास्थ्य चेतावनी की चित्र अधिसूचित किये गए  निर्दिष्ट तंबाकू उत्पादों के पैक के लिए!निर्देश की उल्लंघन पर होगी कठोर कारवाईभारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों (पैकेजिंग और लेबलिंग)नियम 2008 में संशोधन करके 13 अप्रैल 2020 को जारी जीएसआर 248(ई) के माध्यम से सभी तंबाकू उत्पाद पैक के लिएनिर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी के नए सेट अधिसूचित किये हैं।संशोधित नियम 01 सितंबर 2020 से लागू होंगे।

कोरोना मरीजो की सही संख्या क्या है भारत में? कैसे जानेंगे सरकारी अंकरे?

कोरोना मरीजो की सही संख्या क्या है भारत में? कैसे जानेंगे सरकारी अंकरे?कोरोना संक्रमितो की सही संख्या लेकर फ़ैल रहे तरह तरह की अफवाहों के चलते केंद्रीय सरकार ने उठाये कई कदम,इसी योजनओं में आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प से लेकर PIB एवं केंद्रीय स्वस्थ मंत्रालय ने भी शुरुआत किये कोरोना पोर्टल की!

कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए बढ़ाये खुदकी रोग प्रतिरोधक क्षमता–आपनाए ११ निम्नलिखित उपाय! प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए बढ़ाये खुदकी रोग प्रतिरोधक क्षमता–आपनाए निम्नलिखित उपाय ! आयुष मंत्रालयकोरोना महामारी भारत में आपनी कदम रखते ही आयुष मंत्रालय ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद के परखे गए कई उपायों पर एक एडवाइजरी जारी की थी। इस मुश्किल घड़ी में उस एडवाइजरी को फिर से दोहराया गया है, जिससे अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति (प्रतिरक्षा) बढ़ाने के एक उपाय के रूप में सभी के प्रयासों में मदद की जा सके।

डी एस टी लिस्टेड स्टार्ट अप कंपनी “सीगल बायो सॉल्युशंस” ने कोविड-19 संक्रमण के परीक्षण के लिए किट विकसित की, वैक्सीन के उत्पादन की...

डी एस टी लिस्टेड स्टार्ट अप कंपनी "सीगल बायो सॉल्युशंस" ने कोविड-19 संक्रमण के परीक्षण के लिए किट विकसित की, वैक्सीन के उत्पादन की भी शुरू की है तैयारी!

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!

कोहरे की इन सूक्ष्म बूंदों से उपचार-रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार!इस मिस्ट चैंबर के भीतर की जाने वाली बौछार की महक स्वीमिंग पूल के क्लोरीन युक्त पानी की तरह होती हैकुछदिनों तक इस इकाई का परीक्षण एन सी एल, पुणे में किया जाएगासंक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह सैनिटाइजर इकाई अस्पतालों और अन्य संस्थागत निकायों में लगायी जा सकती है!

करिव 2,000 एन सी सी कैडेट्स कोविड-19 महामारी से लड़ने कार्यरत! अन्य 50,000 कैडेट्स स्वेच्छा से सेवा कार्य के लिए है तैयार!

करिव 2,000 एन सी सी कैडेट्स कोविड-19 महामारी से लड़ने कार्यरत! अन्य 50,000 कैडेट्स ने स्वेच्छा से सेवा कार्य के लिए है तैयार!राष्ट्रीय कैडेट कोर (एन सी सी) के कैडेट्स 'एक्सरसाइज एन सी सी योगदान' के अंतर्गत कोविड-19 वैश्विक  महामारी के विरुद्ध संघर्ष में 01 अप्रैल, 2020 सिविल नागरिक प्रशासन की सिविल कार्यों, रक्षा और पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 2,000 कैडेटों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है, जहां उनमें से 306 तमिलनाडु में विभिन्न कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। यह संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है।

विश्व होम्योपैथी दिवस! होम्योपैथिक चिकित्सकों के लिए टेलीमेडिसिन की दिशा-निर्देशों को स्वीकृति!

होम्योपैथिक चिकित्सकों के लिए टेलीमेडिसिन की दिशा-निर्देशों को स्वीकृति, आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले केन्द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (सी सी आर एच) ने 10 अप्रैल, 2020 को होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. सैमुअल हैनेमैन की 265वीं जयंती पर विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हुई इस वेबिनार में हजारों लोगों ने भाग लिया, जिसे लाइव स्ट्रीम भी किया गया

आरोग्य सेतु ‘AarogyaSetu’ मोबाइल एप्प आपको जानकारी देगी आपके आसपास के कोरोना संक्रमन की खतरा के बारे में!

आरोग्य सेतु 'AarogyaSetu' मोबाइल एप्प आपको जानकारी देगी आपके आसपास के कोरोना संक्रमन की खतरा के बारे में!केंद्रीय सरकार द्वारा आम जनता को आसपास के कोरोना संक्रमित ब्यक्तियों के बारे में लेटेस्ट जानकारी अर्थात मौजूदा स्थिति की जानकारी देने के लिए एवं उनके आसपास के संभावित संक्रमण की अत्यावश्यक सुचना देने के लिए एक अति आवश्यक मोबाइल एप्प आरोग्य सेतु का लांच कर दिया है!

कोविड 19 की विशेष सूचना वेबसाइट – स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा राज्य को परामर्श!

कोविड 19 की विशेष सूचना वेबसाइट - स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा राज्य को परामर्श!देश में कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए भारत सरकार द्वारा राज्यों / संघ शासित प्रदेशों के सहयोग सेविभिन्न कार्य शुरू किए गए हैं। इन कार्यों की उच्चतम स्तर पर नियमित निगरानी की जा रही है।माननीय राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज राज्‍यों / संघ शासित प्रदेशों के राज्‍यपालों और उपराज्‍यपालों के साथवीडियो कॉन्‍फ्रेंस कर समाज के असहाय वर्गों पर ध्‍यान केंद्रित करते हुए कोविड-19 को फैलने से रोकने की तैयारियों की स्थिति,सामाजिक संगठनों/स्‍वयंसेवी संगठनों/निजी क्षेत्र की भूमिका और रेडक्रॉस की भूमिका पर विचार विमर्श किया।

कोविद १९ की संक्रमण से अमेरिका सबसे ज्यादा आक्रांत- जॉन होपकिंस ने बनाया “लेटेस्ट ग्लोबल कोरोना अपडेटस एप्प”

कोविद १९ की संक्रमण से अमेरिका सबसे ज्यादा आक्रांत- जॉन होपकिंस ने बनाया “लेटेस्ट ग्लोबल कोरोना अपडेटस एप्प”अमेरिकन मेडिकल रिसर्च लैब “जॉन होपकिंस” , जिसकी स्थापना सन १८७६ में हुई थी !ये संस्था धरती की वैधाकिय क्षेत्र में एक मशहूर शोध् कारी  संस्था के रूप में जाना जाता है !

Most Read

विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के युवा संदेश!

विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के युवा संदेश! समाज विकास संवाद! न्यू दिल्ली, नमस्कार! मेरे युवा मित्रों को मेरा प्रणाम! विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर सभी युवाओं को मेरा नमस्कार! यह दिन आपके कौशल को समर्पित है। युवाओं की सबसे बड़ी शक्ति या 21 वीं सदी की सहस्राब्दी पीढ़ी उनकी दक्षता और कौशल हासिल करने की उनकी क्षमता है।...

“ऊर्जा विभागाने केली विकेंद्रीकरणाच्या धोरणाची ऐशीतैशी”-वीज मंडळाचे माजी संचालक विश्वास पाठक!

"ऊर्जा विभागाने केली विकेंद्रीकरणाच्या धोरणाची ऐशीतैशी" - दिनेश खोंडे यांना मुख्य विद्युत निरीक्षक पदाचा अतिरिक्त कार्यभार मिळाल्या पासून विकेंद्रीकरणाच्या धोरणाची ऐशीतैशी सुरू आहे।- राज्य वीज मंडळाचे माजी संचालक श्री विश्वास पाठक!

Amazon Prime Video App Saves your Entertainment Bill.

Amazon Prime Video App Saves your Home Entertainment Bill. By, Rocky- The Techie Gadgets Samvad, Samaj Vikas Samvad. As corona pandemic locked almost entire globe within home confinement...

बॉलीवुड की मशहूर डांस गुरु निर्मला नागपाल उर्फ सरोज खान की मुंबई मे निधन।

बॉलीवुड की मशहूर डांस गुरु निर्मला नागपाल उर्फ सरोज खान की मुंबई मे निधन। समाज विकास संवाद! मुंबई, बॉलीवुड की मशहूर डांस गुरु निर्मला नागपाल उर्फ सरोज...